Begin typing your search above and press return to search.

ED के खिलाफ याचिकाएं वापस : आईएएस निरंजन दास और अख्तर ढेबर ने अपनी याचिकाएं वापस ली, सुप्रीम कोर्ट की कड़ी टिप्पणी

ED के खिलाफ याचिकाएं वापस : आईएएस निरंजन दास और अख्तर ढेबर ने अपनी याचिकाएं वापस ली, सुप्रीम कोर्ट की कड़ी टिप्पणी
X
By Manoj Vyas

नई दिल्ली ब्यूरो. छत्तीसगढ़ में दो हजार करोड़ रुपए के कथित शराब घोटाले में ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) द्वारा PMLA के तहत की जा रही कार्रवाई को चुनौती देने वाली याचिकाएं आबकारी सचिव रिटायर्ड आईएएस निरंजन दास और अख्तर ढेबर ने वापस ले ली है.

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी और जस्टिस प्रशांत कुमार मिश्रा की अवकाशकालीन बेंच ने मंगलवार को मामले की सुनवाई के दौरान ऐसी याचिकाओं की निंदा की. उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 31 के तहत एक अधिनियम को चुनौती देने वाली याचिका के जरिए राहत की मांग अन्य उपलब्ध कानूनी उपायों को दरकिनार करने जैसा है. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को इसी केस से जुड़े मामले की सुनवाई करते हुए सीधे सवाल किया था कि ऐसे मामलों पर क्यों विचार करना चाहिए?

ईडी की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने निरंजन दास और अख्तर ढेबर की ओर से प्रस्तुत याचिकाओं पर आपत्ति की. एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कहा कि इस तरह की दलीलों के साथ सुप्रीम कोर्ट आने की प्रथा को रोकने की जरूरत है. अन्यथा मुकदमों की बाढ़ आ जाएगी. जस्टिस त्रिवेदी ने इस पर सहमति व्यक्त की. उन्होंने ऐसी याचिकाओं को तुच्छ करार दिया.

जस्टिस मिश्रा ने कहा कि हाईकोर्ट जाने के बजाय सुप्रीम कोर्ट एक वैकल्पिक मंच बनता जा रहा है. जस्टिस त्रिवेदी ने कहा कि इस अदालत में जिस तरह की प्रथा चल रही है, वह परेशान करने वाली है. ढेबर की ओर से पेश हुए वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने जमानत व अन्य राहत के लिए हाईकोर्ट जाने की स्वतंत्रता के साथ याचिका वापस लेेने की मांग रखी.

Manoj Vyas

मनोज व्यास : छत्तीसगढ़ में 18 साल से पत्रकारिता में सक्रिय, सभी प्रमुख संस्थाओं में दी सेवाएं, इसी दौरान हरिभूमि समाचार पत्र से जुड़े। इसके बाद दैनिक भास्कर में सिटी रिपोर्टर के रूप में जॉइन किया। नौकरी के साथ-साथ गुरु घासीदास केंद्रीय विश्वविद्यालय से एमएमसीजे की पढ़ाई पूरी की। न्यायधानी के बाद राजधानी का रुख किया। यहां फिर हरिभूमि से शुरुआत की और नेशनल लुक, पत्रिका, नवभारत, फिर दैनिक भास्कर होते हुए भविष्य की पत्रकारिता का हिस्सा बनने के लिए NPG.News में बतौर न्यूज एडिटर जॉइन किया। इस बीच नवभारत के भुवनेश्वर, ओडिशा एडिशन में एडिटोरियल इंचार्ज के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Read MoreRead Less

Next Story